बेटा, मस्ती नहीं - तारक मेहता का उल्टा चश्मा का पाठ इलेक्ट्रॉनिक्स 

**जेठालाल**: (उत्साहित होकर) हाँ, हाँ, पोपटलाल भाई! आपने अटुक सही कहा, हमारी गोली तो अटुक "टपोरी" मोड में है! आज हम एक नई शरारत सीखेंगे.

**परोतलाल**: (भौहें उठाते हुए) शरारत? जेठा, आपको याद है गोली बेटा, मज़ा नहीं!

**जेठालाल**: (हाथ हिलाते हुए) ओह, पोपटलाल भाई, आज कल की में थोड़ी सी मस्ती तो बनता है ना। अब देखिये, आपको याद होगा, जब हमारे बचपन में हमारे दोस्त हमारे क्लास के पीछे से गुज़रते थे, तो हम उनकी भीख में चक पाउडर डाल देते थे। (हँसी)

**पोपटलाल**: (सिर हिलाते हुए) जेठा, तुम अभी भी गलत रास्ते पर हो। हमारे थानेदार तारक मेहता जी ने हमेशा समझा है कि मस्ती में हाथ लगता है, और वो हाथ पर नहीं होना चाहिए।

**जेठालाल**: (मुस्कुराते हुए) पोपटलाल भाई, आप भी नहीं, इसे इतना गंभीर रहने दो। आप आज कल के बच्चों को साथ लेकर चलेंगे और मैं बस उनसे जुड़ना चाहता था।

 निवास

**दया**: (नाश्ते की ट्रे के साथ प्रवेश करती है) अरे जेठा, तुम रसोई में क्या कर रहे हो?

**जेठालाल**: (उत्साह से) दया, आज हम गोली को एक मस्ती सिखाने वाले थे, वो भी हमारे समय के मजाक से!

**दया**: (चिंतित) अरे, जेठा भाई, आप जानते हैं ना, गोली बेटा, मस्ती नहीं! आपको तारक मेहता जी ने कितनी बार समझा है।

**जेठालाल**: (हाथ लहराते हुए) अरे दया, आप भी ना, वो तो बस कुछ सा हानिरहित शराब है, अटुक वैस ही जैसे हम बचपन में करते थे।

 गडा इलेक्ट्रॉनिक्स

**भीड़**: (प्रवेश करते हुए, चिंतित दिखते हुए) अरे जेठालाल, मैंने अपनी गोली सुनी है क्या कुछ शरारत सिखाई?

**जेठालाल**: (डरते हुए) हां, भिड़े भाई, वो तो बस छोटा सा जजाक था। कोई गंभीर बात नहीं.

**भीड़**: (आहें भरते हुए) जेठालाल, आप समागम नहीं कर रहे हैं। बुलेट बच्चे हैं, उनसे समझने की जरूरत है.

**जेठालाल**: (एहसास करते हुए) तुम ठीक हो। मुझे लगता है कि मैं गलत रास्ते पर जा रहा हूं. मूर्ख बेटा, मज़ा नहीं!

 गदा निवास - शाम

**गोली**: (निराश भाव से प्रवेश करते हुए) पिताजी, मुझे पता चला कि आप इस शरारत के लिए मुझसे नाराज हैं।

**जेठालाल**: (माफी मांगते हुए) गोली, बेटा, मैं समझ गया कि मैंने गलत किया। शरारत ठीक नहीं थी, और मैं तुझे गलत संदेश दे रहा था। माफ़ करें

**गोली**: (मुस्कुराते हुए) पिताजी, मैंने आपको माफ कर दिया। बस इतना समझ लीजिए कि मस्ती में रहती है, रंग और पे भी बड़ा जाती है।

: गदा निवास

**वर्णनकर्ता**: आज के एपिसोड से हमने भोजन की आवश्यकता को देखा है, लेकिन हमें इसका पालन करना चाहिए। गॉली को अपने दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने का मौका मिला, लेकिन उसे यह भी एहसास हुआ कि उसे हमेशा मौज-मस्ती करनी चाहिए।

(नोट: यह दिए गए विषय पर आधारित "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" एपिसोड का एक काल्पनिक सारांश है। इस रचनात्मक टुकड़े के लिए पात्रों और स्थितियों को अनुकूलित किया गया है।)







Post a Comment

Previous Post Next Post